TNT News: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) या एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने 1 जनवरी 2023 से क्रेड‍िट कार्ड से जुड़े न‍ियमों में बदलाव किया है। जिसके तहत ग्राहकों को पहले से ज्‍यादा लाभ और सुव‍िधाएं देने का लक्ष्य है। बैंको ने क्रेड‍िट कार्ड यूज करने पर म‍िलने वाले र‍िवॉर्ड प्‍वाइंट पॉल‍िसी व रेंट पर लगने वाले शुल्क के न‍ियमों में भी बदलाव किया है।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) या एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने 1 जनवरी 2023 से बैंक की तरफ से क्रेडिट कार्ड फीस और रिवॉर्ड प्‍वाइंट प्रोग्राम में बदलाव क‍िया गया है। थर्ड पार्टी मर्चेंट के माध्‍यम से रेंट पेमेंट पर कुल रकम का 1 प्रत‍िशत देना होगा। बैंक के मुताब‍िक रेंट पेमेंट के सभी कार्डों पर रिवॉर्ड प्‍वाइंट नहीं मिलेंगे। एजुकेशन संबंधी ट्रांजेक्‍शन पर रिवार्ड प्‍वाइंट नहीं मिलेंगे।

 

SBI और HDFC बैंकों ने बदले क्रेड‍िट कार्ड नियम

रिवॉर्ड प्‍वाइंट में यह होगा बदलाव
एचडीएफसी के कार्ड से यद‍ि आप क‍िसी दूसरे देश में जाकर भारत में स्थित क‍िसी व्‍यापारी से या भारतीय मुद्रा में लेनदेन करते हैं। लेकिन वह विदेश में रज‍िस्‍टर्ड हैं तो एक प्रत‍िशत डायनमिक और स्टेटिक कनवर्जन मार्कअप लिया जाएगा। होटल और टिकट बुकिंग पर एचडीएफसी की तरफ से रिवॉर्ड प्‍वाइंट स‍िस्‍टम में चेंज क‍िया गया है। एसबीआई की तरफ से भी क्रेडिट कार्ड पर म‍िलने वाले रिवॉर्ड प्‍वाइंट स‍िस्‍टम को बदला गया है।

 

ऑनलाइन खर्च पर 10 गुना रिवार्ड प्‍वाइंट रहेगा जारी
ई-कॉमर्स वेबसाइट से ऑनलाइन शॉप‍िंग पर मिलने वाले रिवार्ड प्‍वाइंट में बदलाव क‍िया गया है। एसबीआई कार्ड की तरफ से BookMyShow, Cleartrip, Apollo 24X7, EazyDiner, Lenskart और Netmeds पर ऑनलाइन खर्च पर 10 गुना रिवार्ड प्‍वाइंट देना जारी रखेगा। एसबीआई (SBI) की तरफ से पहले ही 15 नवंबर 2022 से प्रोसेस‍िंग फी के चार्ज को र‍िवाइज क‍िया गया है। इसके अलावा सभी मर्चेंट ईएमआई पर प्रोसेस‍िंग फीस को 199 रुपये + टैक्स कर दिया गया है। यह चार्ज पहले 99 रुपये+टैक्स था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *