Latest NHAI News: केंद्र सरकार ने एक नई योजना निकाली है जो फास्टैग की जगह है लगी। बताया जा रहा है अभी अब आपकी नंबर प्लेट्स के जरिए आपके बैंक अकाउंट जुड़ेंगे और अब आपका जीपीएस के जरिए टोल टैक्स काटा जाएगा। सरकार कहना है कि इस नई टेक्नोलॉजी से आपको काफी कम समय के लिए टोल टैक्स पर रुकना होगा और सरकार FasTag के जरिए होने वाली फ्रॉड को भी रोक सकेंगी।

Haryana Update: यदि आपके पास अपना खुद का वाहन है या आप अक्सर कार से यात्रा करते हैं, तो आप निस्संदेह फास्टैग नामक घटना से परिचित होंगे। इस आधुनिक युग में फास्टैग का उपयोग एक अनिवार्य आवश्यकता बन गया है।

इसलिए, यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि आप इससे जुड़े महत्वपूर्ण नियमों से परिचित हों। आज हम आपके लिए इस मामले पर विस्तृत जानकारी लेकर आए हैं। जैसा कि आप जानते हैं, राजमार्गों पर यात्रा करने के लिए टोल टैक्स का भुगतान एक अनिवार्य शर्त है।

पहले टोल टैक्स चुकाने के लिए हमें लंबी-लंबी कतारें झेलने को मजबूर होना पड़ता था, लेकिन फास्टैग की बदौलत यह काम काफी आसान हो गया है। एनएचएआई द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों के अनुसार, फास्टैग के लिए केवाईसी प्रक्रिया को 31 जनवरी से पहले पूरा करना अनिवार्य है।

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा अनिवार्य इस निर्देश का पालन करने में विफलता के परिणामस्वरूप 31 जनवरी के बाद इन टैगों को ब्लॉक कर दिया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए, कोई भी अपने फास्टैग की स्थिति को सत्यापित करने के लिए आसानी से ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म तक पहुंच सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *