12 नवंबर को है दिवाली, जानें शुभ मुहूर्त, सामग्री लिस्ट, प्रिय भोग, मंत्र, आरती और संपूर्ण पूजाविधि

12 नवंबर को है दिवाली, जानें शुभ मुहूर्त, सामग्री लिस्ट, प्रिय भोग, मंत्र, आरती और संपूर्ण पूजाविधि

इस साल 12 नवंबर 2023 को दिवाली मनाई जाएगी। इस दिन मां लक्ष्मी और गणेश जी की विधिविधान से पूजा की जाती है। मान्यता है कि लक्ष्मी-गणेश के पूजन से घर में सुख-समृद्धि आती है।

दिवाली की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। हिंदू धर्म में दीपावली प्रमुख त्योहारों में से एक है। देशभर में बड़े धूमधाम से दिवाली मनाई जाती है। हर साल कार्तिक माह अमावस्या तिथि को दिवाली का उत्सव मनाते हैं। इस दिन शाम को लक्ष्मी-गणेश, भगवान राम, माता सीता , मां सरस्वती और हनुमानजी की पूजा की जाती है। सनातन धर्म में दिवाली पर्व को सुख-समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। धार्मिक मान्यता है कि दिवाली के दिन घर की साफ-सफाई और सजावट करने के साथ लक्ष्मी-गणेश के पूजन से धन-दौलत में बरकत होती है और घर में मां लक्ष्मी का वास होता है। जिससे परिवार के सदस्यों को कभी भी धन की तंगी का सामना नहीं करना पड़ता है। आइए साल 2023 में दिवाली का शुभ मुहूर्त, पूजाविधि, प्रिय भोग, मंत्र, आरती समेत दिवाली पूजन की सारी डिटेल्स जानते हैं।

साल 2023 में कार्तिक माह की अमावस्या तिथि का आरंभ 12 नवंबर को दोपहर 2 बजकर 43 मिनट पर होगा और 13 नवंबर को दोपहर 2 बजकर 56 मिनट पर समाप्त होगा। दिवाली के दिन प्रदोष काल में लक्ष्मी-गणेश के पूजन का बड़ा महत्व है। इसलिए इस साल 12 नवंबर 2023 को दिपावली मनाई जाएगी।

दिवाली के दिन शाम को 5:38 पीएम से लेकर 7: 35 पीएम तक लक्ष्मी पूजा का शुभ मुहूर्त रहेगा। इसके साथ ही 12 नवंबर की रात्रि को 11:35 पीएम से 13 नवंबर को 12:32 एएम तक लक्ष्मी पूजा का निशिता काल मुहूर्त बनेगा।

धूप,दीप, रोली, कुमकुम, अक्षत, हल्दी, सिंदूर, केसर, कपूर, कवाला, दुर्वा, फल, फूल, गन्ना जनेऊ, पान का पत्ता, गुलाब और चंदन का इत्र, कमल गट्टे की माला, शंख, चांदी का सिक्का,  आम का पत्ता, गंगाजल, आसन, चौकी, काजल, हवन सामग्री,फूलों की माला, नारियल, लौंग, इलायची, वस्त्र, रुई,शहद, दही, गुड़, धनिया के बीज, पंचामृत, खील-बताशे, पंच मेवा, मिठाई, सरसों का तेल या घी, मिट्टी का दिया और केले का पत्ता समेत सभी पूजा सामग्री एकत्रित कर लें।

मां लक्ष्मी को खीर बहुत प्रिय है। इसलिए दिवाली के दिन भोग के लिए खीर जरूर बनाएं। इसके अलावा दिवाली पूजा में आप सिंघाड़ा, अनार,नारियल, पान का पत्ता, हलुआ और मखाने का भोग लगा सकते हैं। इस दिन माता लक्ष्मी को सफेद और गुलाबी रंग की मिठाई चढ़ा सकते हैं। इसके साथ ही गणेश जी को मोतीचूर या बेसन के लड्डू और पीले मोदक का भोग लगा सकते हैं।