Modi Government on Banks Holidays: केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने संसद में एक प्रस्ताव पेश किया है जिसमें सभी बैंकों को हर शनिवार को छुट्टी देने की मांग की गई है।

केंद्रीय वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) ने मंगलवार को संसद को बताया कि एक प्रस्ताव पेश किया गया है। इस प्रस्ताव में भारत के सभी बैंकों को हर शनिवार को छुट्टी देने की मांग की गई है. इसका अर्थ है कि बैंकों को हर हफ्ते पांच दिन काम करने की मांग की गई है। यह प्रस्ताव आईबीए की ओर से पेश किया गया है, वित्त राज्य मंत्री भागवत कराड ने कहा। 

महीने में सिर्फ दो शनिवार को छुट्टी

2015 में, सरकार ने सभी भारत के बैंकों को एक नया नियम लागू किया जिसके तहत बैंक कर्मचारियों को हर महीने दो शनिवार अवकाश देना था। इसके बाद से देश भर में हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को सभी बैंक बंद रहते हैं। देश के सरकारी सेक्टर से निजी क्षेत्र तक के सभी बैंकों पर यह अनिवार्य छुट्टी लागू होती है। 

लंबे समय तक हो रही हफ्ते में पांच दिन काम की मांग

लंबे समय से सरकारी और निजी क्षेत्रों के बैंकों से सप्ताह में पांच दिन काम की मांग की जा रही है। विशेष रूप से सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने यह मुद्दा कई बार उठाया है। साथ ही, भारत के सभी सरकारी और निजी बैंकों, विदेशी बैंकों, सहकारी बैंकों, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों और अखिल भारतीय वित्तीय संस्थान (IBA) के सदस्यों ने सप्ताह में पांच दिन काम करने की मांग की है।  बैंकिंग क्षेत्र में 1.5 मिलियन से अधिक लोग काम करते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *