Job recruitmentJob recruitment

Sarkari Naukri: सरकारी भर्ती परीक्षाओं की तैयारी करने वालों के लिए अच्छी खबर है. राजस्थान के पशु चिकित्सालयों में पशु परिचर यानी एनिमल अटेंडेंट की बंपर भर्ती निकली है. इस भर्ती अभियान के माध्यम से सरकारी पशु चिकित्सालयों में 5934 पशु परिचर की भर्ती की जाएगी. राजस्थान में पशु परिचर की भर्ती 25 साल बाद होने जा रही है.

राजस्थान में होने जा रही पशु परिचर भर्ती का नोटिफिकेशन राजस्थान विधानसभा चुनाव से पहले जारी हो गया था. इसके लिए आवेदन 19 जनवरी 2024 से शुरू होगा. आवेदन की अंतिम तिथि 17 फरवरी है. आवेदन राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाकर करना है.

पशु परिचर (एनिमल अटेंडेंट) पद के लिए योग्यता

राजस्थान के सरकारी पशु चिकित्सालयों में पशु परिचर बनने के लिए उम्र 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए. उम्मीदवारों के आयु की गणना 1 जनवरी 2025 से की जाएगी. साथ ही आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियम के अनुसार अधिकतम उम्र सीमा में छूट भी मिलेगी. शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो सेकेंडरी यानी 10वीं पास होना चाहिए. साथ में देवनागरी लिपि में लिखी हिंदी में कार्य करने और राजस्थान की संस्कृति का ज्ञान होना भी जरूरी है.

आवेदन शुल्क

सामान्य वर्ग- 600 रुपये
ओबीसी, एमबीसी (नॉन क्रीमिलेयर), इडब्लूएस, एससी, एसटी और दिव्यांग-400 रुपये

राजस्थान पशु परिचर भर्ती नोटिफिकेशन 2023

वन टाइम रजिस्ट्रेशन है जरूरी

पशु परिचर भर्ती के लिए आवेदन करने से पहले वन टाइम रजिस्ट्रेशन करना जरूरी होगा. वन टाइम रजिस्ट्रेशन आधार से करना होगा.
आधार से ओटीआर जनरेट करने पर किसी सत्यापन की जरूरत नहीं होगी. आधार कार्ड नहीं है तो उसके लिए तीन विकल्प दिए गए हैं. जिनमें से एक डिजिलॉकर भी है.

योग्यता न होने किया आवेदन तो…

योग्यता न होने पर आवेदन करने वालों पर कानूनी कार्रवाई होगी. इसलिए आवेदन वापस लेने का मौका दिया जाएगा. शैक्षिक योग्यता न होने पर भी यदि कोई फॉर्म भरता है तो वह आवेदन करने के सात दिन के भीतर एसएसओ पोर्टल पर लॉग इन करके आवेदन वापस ले सकेगा.

परीक्षा का पैटर्न

पशु परिचर भर्ती परीक्षा अप्रैल से जून 2024 के बीच होगी. परीक्षा में 150 नंबर के 150 प्रश्न पूछे जाएंगे. पेपर तीन घंटे का होगा. इसमें पूछे जाने वाले प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार के होंगे. ध्यान देने वाली बात यह भी है कि इसमें निगेटिव मार्किंग होगी. हर गलत उत्तर पर एक चौथाई अंक कटेंगा. पेपर का लेवल 10वीं स्तर का होगा. परीक्षा में पास होने के लिए 40 फीसदी मार्क्स हासिल करना जरूरी होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *