Site hacked: हम आपको परेशान करना चाहते हैं, हमारी ओर से किए गए साइबर अटैक का आनंद लीजिए…’ यह लिखा हुआ दिखाई दे रहा था पटना यूनिवर्सिटी के आधिकारिक वेबसाइट पर. दरअसल, शनिवार की शाम को पटना यूनिवर्सिटी का वेबसाइट हैक कर लिया गया था. हैकरों ने वेबसाइट पर भारत के पड़ोसी देश का झंडा लगा कर लिखा कि हम आपको परेशान करना चाहते हैं, हमारी ओर से किए गए साइबर अटैक का आनंद लीजिए. इसके बाद यूनिवर्सिटी प्रशासन हरकत में आ गया. यूनिवर्सिटी ने तुरंत इसपर एक्शन लेते हुए वेबसाइट को मैनेज करने वाली कंपनी को काम पर लगा दिया. रातभर की मेहनत के बाद वेबसाइट को हैकरों से मुक्त कराया गया. फिलहाल वेबसाइट सुचारू तरीके से काम कर रहा है.

कौन है वह पड़ोसी देश जिसका झंडा वेबसाइट पर था
पटना विवि का वेबसाइट शनिवार की शाम को हैक कर लिया गया. इसके बाद हैकर्स ने वेबसाइट के मुख्य पेज पर बांग्लादेश का झंडा लगाते हुए एक संदेश भी लिख दिया. हैकर्स की ओर से फ्लोट किए गए इमेज में टीम मेंबर का नाम भी कोड और बग के साथ लिखा हुआ था. हैकर्स के द्वारा शाम साढ़े छह बजे के करीब वेबसाइट को हैक किया गया. इसके बाद मुख्य पेज पर केवल हैकर्स का मैसेज ही ब्लिंक कर रहा था.

रात भर की कड़ी मेहनत से वापस मिला वेबसाइट
विश्वविद्यालय के डीन प्रो. अनिल कुमार ने बताया कि हैक करने के बाद वेबसाइट मैनेज करने वाली एजेंसी को वेबसाइट ठीक करने के लिए कहा गया. इसके साथ ही स्थानीय थाना में भी शिकायत दर्ज करवाई गई है. उन्होंने बताया किसूचना मिलने के बाद वेबसाइट मैनेज करने वाली कम्पनी ने रातभर मेहनत मेहनत किया, तब जाकर रविवार को वेबसाइट वापस कंट्रोल में आया.

रविवार की सुबह तक बांग्लादेश का झंडा हट दिया गया था. लेकिन उसके कुछ घंटों तक वेबसाइट सामान्य नहीं हुआ था. हालांकि, अब वेबसाइट सामान्य हो चुका है. लेकिन यह हैकिंग किस मकसद से किया गया था, यह अभी तक साफ नहीं हो पाया है. उधर, यूपी सरकार ने भी चेताया है कि राम मंदिर को लेकर हैकर्स एक्टिव हो गए हैं. सरकारी संस्थानों के वेबसाइट को निशाना बनाया जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *