Zomato, एक ऐप पर आधारित खाद्य डिलीवरी कंपनी, ने शुक्रवार, 24 नवंबर को अपने स्टॉक में शुरुआती कारोबार में उछाल देखा। इस साल अबतक शेयर में शानदार रिकवरी हुई है। बीते ग्यारह महीने में शेयर लगभग 90 प्रतिशत की तेजी से बढ़ा है। कंपनी का वृद्धि आंकड़ा शानदार है। प्रमुख ब्रोकरेज हाउस मॉर्गन स्टैनली (Morgan Stanley) जोमैटो पर भरोसा करता है क्योंकि उसकी स्थिति बेहतर है। ब्रोकरेज का कहना है कि ब्लिंकिट की तेज ग्रोथ जल्द ही बूस्ट देगी। कंपनी ने चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में मुनाफा किया है।

Morgan Stanley ने जोमैटो को ‘ओवरवेट’ की रेटिंग दी है। साथ ही लक्ष्य मूल्य प्रति शेयर 140 रुपये रखा गया है। 23 नवंबर 2023 को शेयर की कीमत 113 रुपये पर बंद हुई। इस प्रकार, मौजूदा दर से लगभग 24 प्रतिशत का बड़ा रिटर्न मिल सकता है। इस साल अब तक शेयर करीब 90 प्रतिशत बढ़ा है। वहीं पिछले वर्ष का रिटर्न 80 प्रतिशत था। जबकि छह महीने में शेयर में लगभग 78 प्रतिशत की तेजी आई है।  

ब्रोकरेज हाउस के क्विक डिलीवरी सर्वे के अनुसार, जोमैटा का TAM (टोटल एड्रेसेबल मार्केट) कई कैटेगरी में बेहतर है। अल् टरनेट चैनल् स से हिस्सेदारी लेने की संभावना के साथ, कंपनी ने काफी प्रगति की है। ब्लिंकिट ग्रॉसरी डिलीवरी सेगमेंट में प्रमुख स्थान पर है। ग् लोबल ब्रोकरेज का लक्ष्य काफी आशावादी है। बता दें कि मॉर्गन स्टेनली अल्फावाइज सर्वे प्रॉपराइटरी इविडेंस रिसर्च है, जो मॉर्गन स्टेनली एनॉलिस्टि्स की ओर से इन्वेस्टमेंट थीसिस को वेलिडेट करने के लिए है। 

Zomato के परिणाम बेहतर रहे 

इस महीने की शुरुआत में जोमैटो ने जुलाई-सितंबर 2023 तिमाही के नतीजे जारी किए। कंपनी ने दूसरी तिमाही (Q2FY24) में 36 करोड़ रुपये का मुनाफा किया। जबकि कंपनी ने पिछले वर्ष की समान तिमाही में 251 करोड़ का नेट लॉस किया था। कंपनी का रेवेन् यू इस तिमाही में 1661 करोड़ रुपये से 72% बढ़कर 2848 करोड़ रुपये हो गया। नतीजों से पता चलता है कि प्रॉफिटबिलिटी कंपनी मैनेजमेंट का मुख्य लक्ष्य है। कंपनी में मजबूत ग्रोथ अवसर हैं। दैनिक रूप से लोगों का जोमैटो के माध्यम से ऑर्डर देने पर फोकस बढ़ता जा रहा है। फूड सेगमेंट एबिटा सकारात्मक है। इसके बाद ब्लिंकिंट भी जल्द ही ऑपरेशनल लाभ में आ जाएगा।  बयान दें, 

याद रखें कि स्विगी के मुकाबले जोमैटो अपना मार्केट शेयर लगातार बढ़ा रहा है। 2019 में कंपनी का मार्केट शेयर 30 प्रतिशत था। स्विगी का 70% था। इस वर्ष जोमैटो का मार्केट शेयर 55% हो गया है। साल के अंत तक इसे 57% करने का लक्ष्य रखा गया है। जबकि स्विगी 44% गिर गया है। जोमैटो ने हाल ही में कई प्रकार के चार्ज लगाए हैं। जिससे लाभ मिल सके। 

23 जुलाई, 2021 को Zomato IPO की लिस्टिंग हुई। 76 रुपये की इश्यू प्राइस के मुकाबले शेयर 116 रुपये पर लिस्ट हुआ था। 16 नवंबर 2021 को शेयर का मूल्य 169 रुपये तक पहुंच गया। लेकिन उसके बाद से शेयर लगातार बिक रहे हैं। 2022 जुलाई में 40 रुपये तक भी गिर गया। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *