Haryana Roadways Bus:आपको बता दें, की मुख्यमंत्री ने कहा कि जनसंवाद कार्यक्रम के माध्यम से करनाल विधानसभा क्षेत्र के 26 जगहों में से 23 जगहों पर लोगों की शिकायतें सुन चुके हैं और इनमें से अधिकांश शिकायतों को हल किया गया हैं, जानिए पूरी डिटेल। 

Haryana Update: आपकी जानकारी के लिए बता दें, की मनोहर सरकार ने बताया हैं, की परिवहन विभाग अब गांव में पांच सौ से अधिक विद्यार्थी होने पर दूर-दराज के स्कूलों में जाने के लिए बस सेवा देगा। 

हमें मिली सूचना के अनुसार आपको बता दें, की अगर गांव में 30 से 40 विद्यार्थी हैं, वहां मिनी बस और 5 से 10 विद्यार्थी वाले गांव में शिक्षा विभाग से परिवहन की व्यवस्था होगी। 

छात्र परिवहन सुरक्षा योजना के तहत यह सुविधा दी जाएगी। रतनगढ़, करनाल, इस योजना को जनसंवाद कार्यक्रम में शुरू करने की घोषणा की गई है। इस योजना को पहले करनाल जिला में लागू किया जाएगा, फिर राज्य के अन्य जिलों में भी लागू किया जाएगा। 

आज करनाल के गांव रतनगढ़ में मुख्यमंत्री मनोहर लाल एक जनसंवाद कार्यक्रम में बोल रहे थे।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पहले गांव रतनगढ़ के लोगों की परेशानियों को सुनकर जगदीश निवासी जुंडला और दयानंद निवासी रतनगढ़ को पेंशन दी। 

रतनगढ़ और दौलतपुर गांव के बीच स्थित डेरे के 10 घरों में जाने के लिए 2 या 3 करम के रास्ते बनाने के लिए जमीन मालिक से बातचीत करने, गांव में बिजली के नए कनैक्शन देने, युवाओं को खेल प्रांगण जैसी सुविधा।

गांव के निवासी ओम प्रकाश को रेडक्रॉस के माध्यम से रिक्शा देने, गांव की बेटी प्रियंका की मांग पर बारिश से पहले गांव के साथ लगने वाली ड्रेन को पक्का करने, सैक्टर 32 के पुलिस इंचार्ज को फूसगढ़ गांव निवासी सुरजीत की शिकायत पर चेतावनी देने और पंचायती राज फंड से मेन रोड से गांव तक सड़क पर प्रकाश व्यवस्था करने की अनुमति दी। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि जनसंवाद कार्यक्रम के माध्यम से करनाल विधानसभा क्षेत्र के 26 जगहों में से 23 जगहों पर लोगों की शिकायतें सुन चुके हैं और इनमें से अधिकांश शिकायतों को हल किया गया हैं। 

रतनगढ़ गांव में सोमवार से शुरू होने वाले जनसंवाद कार्यक्रम में, उन्होंने विद्यार्थियों को गांव से दूर स्कूलों तक जाने के लिए परिवहन सेवा की पेशकश की है। रोडवेज विभाग की बस सोमवार को सुबह 7 बजे गांव में विद्यार्थियों का इंतजार करेगी। 

यह सिर्फ विद्यार्थियों को स्कूल ले जाकर घर छोड़ देगा। करनाल के बाद इस योजना को पूरे राज्य में लागू किया जाएगा। जिस गांव में 30 से 40 बच्चे होंगे, वहां मिनी बस मिलेगी, और जिस गांव में 5 से 10 बच्चे होंगे, वहां ऑटोरिक्शा मिलेगा। 

विद्यार्थियों को यह सेवा निशुल्क दी जाएगी। यह सुविधा छात्र परिवहन सुरक्षा योजना के तहत दी जाएगी और जिला शिक्षा विभाग द्वारा खर्च की जाएगी। 

उनका कहना था कि प्रदेश सरकार गांवों और वार्डों में जनसंवाद कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों की छोटी-छोटी परेशानियों को दूर कर रही हैं।

प्रदेश सरकार ने परिवार पहचान पत्र के माध्यम से कई योजनाओं का लाभ दिया है। अब किसानों को फर्द ऑनलाइन मिल रहा है। बुजुर्गों की पेंशन ऑटो मोड से बनती है और सीधे बैंक खाते में जमा होती हैं। 

सरकार ने 45 वर्ष से ऊपर अविवाहित और 40 वर्ष से ऊपर विधुर लोगों को भी पेंशन देने की कोशिश की है। सरकार ने जनवरी से पेंशन में 250 रुपये की वृद्धि की है, जिससे योग्य प्रार्थियों को मासिक 3 हजार रुपये मिलेंगे। 

सरकार ने राज्य के 70 लाख में से 45 लाख परिवारों को आयुष्मान और चिरायु योजना के तहत 5 लाख रुपये तक विभिन्न बीमारियों का इलाज करवाने की सुविधा दी है। प्रदेश के 65 प्रतिशत परिवार इससे प्रभावित हुए हैं। 

भाजपा नेताओं और अधिकारियों के अलावा मेयर रेनू बाला गुप्ता, जिलाध्यक्ष योगेन्द्र राणा, उपायुक्त अनीश यादव, पुलिस अधीक्षक शशांक कुमार सावन और सरपंच मंजीत रानी भी मौजूद थे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *