7th Pay Commission7th Pay Commission

Haryana Update: भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कल्याणी 14 दिसंबर 2023 को एक बड़ी प्रेस कॉन्फ्रेंस की। प्रधानमंत्री जन धन योजना के बारे में बात कि, और कहां की जिन लोगों ने भी इस योजना के तहत जीरो बैंक बैलेंस वाले अकाउंट खुलवाए थे उन सभी को अब हजारों रुपए का फायदा होने वाला है। क्योंकि इस योजना के तहत खुले गए अकाउंट के अंदर सरकार हजारों रुपए इन खातों के अंदर जमा करवाएगी।

2014 में शुरू की गई पीएम जन धन योजना देश में वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने का सबसे प्रभावी साधन बनकर उभरी है। कौटिल्य इकोनॉमिक्स कॉन्क्लेव 2023 के उद्घाटन के दौरान वित्त मंत्री ने कहा कि यह योजना लाभार्थियों को 50 से अधिक सरकारी कार्यक्रमों से सीधे उनके बैंक खातों में लाभ प्राप्त करने में सक्षम बनाती है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने निवेश निर्णय लेते समय वैश्विक आतंकवाद की चुनौतियों पर विचार करने के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार कर्ज की स्थिति के प्रति सचेत है और भावी पीढ़ियों पर बोझ पड़ने से रोकने के लिए कदम उठाए हैं। जन धन योजना के तहत लगभग 50। 70 करोड़ भारतीयों ने अपने बैंक खातों में लगभग 2,06,781। 34 करोड़ रुपये जमा किए हैं। इनमें से अधिकतर खाते महिलाओं के हैं और ये शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में खोले गए हैं। साथ ही इन खातों से करीब 34 करोड़ रुपये के कार्ड जारी किये गये हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *