Haryana Update, Pure Gold Identification: आपकी जानकारी के लिए बता दें, की सोना खरीदते समय पहले हॉलमार्क देखना चाहिए। सोने पर लगे हॉलमार्क बताते हैं कि यह असली है। भारतीय मानक ब्यूरो इसे प्रदान करता है। सोने में कोई चुंबकीय गुण नहीं हैं। या कहिए कि चुंबक उसे आकर्षित नहीं करता। जब आपका आभूषण चुंबक द्वारा खींचा जाने लगे तो आपको पता चल जाएगा कि यह नकली हैं।

इस बार धनतेरस की छुट्टी थी। धनतेरस का त्योहार शनिवार और रविवार दोनों दिन देश भर में मनाया गया। इस दौरान लोगों ने अच्छी तरह से सोना खरीदा। भारत में बहुत से लोग त्योहारों और शादी-ब्याह पर सोना की जूलरी खरीदते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि नकली सोने से असली कैसे अलग करते हैं? सोना खरीदने या खरीदने की योजना बना रहे हैं तो थोड़ा सतर्क रहें। आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि आपका सोना असली है या नकली है। यदि आप किसी स्थानीय दुकान से जूलरी खरीदते हैं, तो अपने सोने की जांच जरूर करें। आइए जानें असली सोने का पता कैसे लगाया जाता हैं।

हॉलमार्क की जाँच अवश्य करें
सोना खरीदते समय पहले हॉलमार्क देखना चाहिए। सोने पर लगे हॉलमार्क बताते हैं कि यह असली है। भारतीय मानक ब्यूरो इसे प्रदान करता हैं।

नाइट्रिक एसिड की जांच
वास्तविक सोने पर नाइट्रिक एसिड का कोई प्रभाव नहीं होता। नाइट्रिक एसिड को गहने पर डालने के बाद उसे थोड़ा सा स्क्रैच करें। उस पर कोई असर नहीं होगा अगर वह सो रहा हैं।

विनेगर परीक्षा
विनेगर लगभग हर घर में आसानी से पाया जा सकता है। विनेगर की कुछ बूंदें अपने सोने के गहने पर डालने से कोई नुकसान नहीं होगा, बशर्ते सोना असली हो। विनेगर की बूंदें गहने पर जहां भी पड़ेंगी, गहने का रंग बदल जाएगा।

फ्लॉटिंग परीक्षा
सोने की विशेषता यह है कि वह कठोर मेटल है, इसलिए इसकी तैरने की क्षमता को जांचा जा सकता है। अगर आपकी ज्वैलरी पानी में डूब गई, तो उसे फ्लोटिंग टेस्ट में भी सफलता मिलेगी। वह तैरने लगी, इसका अर्थ है कि सोना नकली हैं।

सोने के चुंबकीय गुण
सोने में चुंबकीय गुण या चुंबक की ओर आकर्षित नहीं होता है। अगर आपका गहना चुंबक खिंचने लगे, तो वह नकली है, अगर नहीं, तो वह असली हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *