Room Heater Harmful Effect: अक्सर लोग सर्दी के मौसम में कमरे को गर्म करने के लिए हीटर का प्रयोग करते हैं. क्या आपको पता है कि इसका ज्यादा यूज शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है. अगर नहीं तो चलिए जानते हैं विस्तार से…

Haryana Update, New Delhi: ठंड आते ही लोग हीटरों का इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं और उसमें बैठकर कई घंटे बीता देते हैं. हीटर चलाने के बाद रूम से बाहर आने का मन ही नहीं करता है. आपको बताते हैं अगर आप अधिक समय तक के लिए रूम हीटर में रहते हैं तो आपको क्या नुकसान होते हैं.

स्किन से जुड़ी परेशानी 

हीटरों से निकलने वाली गर्म हवा लोगों को काफी पसंद आती है और कमरे से निकालने का मन सा ही नहीं होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं इससे आपको स्किन से जुड़ी परेशानी भी काफी होती है. 

दिमाग पर असर

ज्यादा समय तक हीटर में रहने से सीधा असर हमारे दिमाग पर पड़ता है. जिससे दिमाग में खून की कमी हो जाती है. हमारा दिमाग भी काम करना धीमा कर देता है.

नाक से खून 

कई बार ऐसा भी देखने को मिलता है कि अधिक समय तक हीटर में रहने से नाक से खून बहने लगता है. खून बहने की वजह से काफी दर्द का सामना भी करना पड़ता है.

बालों से जुड़ी परेशानी 

अधिक समय तक हीटर में रहने से आपको बालों से जुड़ी परेशानी भी काफी देखने को मिलती है, इससे आपके बाल काफी झड़ने भी लगते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *