Fatehabad News : जैसा कि आप जानते हैं, केंद्र सरकार आयुष्मान भारत कार्यक्रम चलाती है। अब सभी को इस योजना का लाभ मिलना भी शुरू हो गया है।

Haryana Update : गरीब परिवारों के सदस्यों को इस योजना के माध्यम से निजी अस्पतालों में इलाज मिल रहा है।यह सब होने के बावजूद, कार्ड बनवाने में नाम आने के बावजूद कुछ लोग सेंट्रो पर जाकर इन कार्डों को एक्टिव नहीं करवा पा रहे हैं। इस बीच, अगर उन्हें जरूरत पड़ी तो वह इस योजना का फायदा नहीं उठा पाएंगे।

आयुष्मान कार्ड बनाने में आएगी तेजी: स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने अब सीएससी संचालकों से कहा है कि वे आयुष्मान कार्ड बनाने में तेजी से काम करें। जब कोई उनके यहां आता है, तो प्रभाव से उसका कार्ड बनाया जाए। ताकि योग्य लोगों को अधिक से अधिक लाभ मिल सके। जिले में लगभग सवा पांच लाख परिवार हैं जो आयुष्मान कार्ड बनवाना चाहते हैं, लेकिन अब तक केवल ४६ हजार ८०० लोगों का कार्ड बनाया गया है।आने वाले दिनों में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की तरफ से कैंप लगाकर इस आंकड़े को बढ़ाया जा सकता है।

इस कार्यक्रम से मरीज करवा सकते हैं प्राइवेट अस्पतालों में इलाज के लिए पहले आयुष्मान कार्ड बनाया गया था, फिर इसका नाम चिरायु रखा गया. इस कार्यक्रम के माध्यम से पूरे परिवार को 500000 का बीमा मिलता था।आयुष्मान कार्ड नहीं होने के कारण लोगों को प्राइवेट हॉस्पिटल में इलाज करवाने के लिए लोन लेना पड़ता था, लेकिन अब ऐसा नहीं है। सरकार द्वारा घोषित किए गए अस्पतालों में जाकर मरीज को मुफ्त उपचार मिल सकता है। इस योजना से फतेहाबाद जिले में कई प्राइवेट अस्पताल भी जुड़े हुए हैं। इस योजना से 5 लाख रुपये तक का बीमा मिलता है अगर परिवार में कोई बीमार होता है। इसके अलावा, मरीज दूसरे जिले के प्राइवेट अस्पतालों में अपना इलाज करवा सकता है, लेकिन उसे आयुष्मान योजना में शामिल होना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *