Today Real News: शनिवार सुबह नई दिल्ली में हल्का कोहरा रहा। यहाँ न्यूनतम तापमान 8.9 डिग्री सेल्सियस था, जो इस मौसम के सामान्य से 2 डिग्री अधिक था। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया कि सुबह साढ़े पांच बजे दिल्ली के मुख्य मौसम विज्ञान केंद्र सफदरजंग और पालम में दृश्यता 500 मीटर थी।

कोहरे ने ट्रेन सेवाओं को प्रभावित किया, जिससे दिल्ली आने वाली चौबीस ट्रेनें देरी से चल रही हैं। नई दिल्ली में पिछले 27 दिसंबर से ठंड बहुत बढ़ी है। राजधानी में पिछले नौ दिनों से लोग सूरज की रोशनी के लिए तरस रहे हैं। मौसम जानकारों का कहना है कि पांच साल बाद ऐसा हुआ है। 2019 में 12 दिसंबर से 31 दिसंबर तक सूरज की रोशनी ठंडी रही। 

 
दिल्ली और दिल्ली-एनसीआर में ठंड का कहर— 
दिल्ली में घने कोहरे और धुंध की वजह से ऐसा हुआ है, मौसम विभाग का कहना है। सूरज ढक जाने के चलते ठंड से कंपकंपी और बढ़ी है। दोपहर भी सर्दी है। ऐसी परिस्थितियों ने लोगों की नौकरी भी प्रभावित की है। कुलदीप श्रीवास्तव, मौसम वैज्ञानिक, ने कहा, ‘साल-दर-साल ठंड में कुछ बदलाव होता रहता है।


कुछ वर्षों में शीतलहर का प्रकोप बढ़ जाता है और कभी-कभी भारी कोहरे की मार होती है। कभी-कभी शीतकाल लंबे होते हैं। 25 दिसंबर से नई दिल्ली में भीषण गर्मी की मार पड़ी। दो दिन बाद, कोहरा और भी घना हो गया। यही कारण है कि शहर में शीत दिवस घोषित है और लोगों को सूरज की रोशनी देखने की अनुमति नहीं है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *