Railways Travel Insurance: रेल भारत में यातायात का एक लोकप्रिय और सबसे ज्‍यादा इस्‍तेमाल किया जाने वाला साधन है. लेकिन, रेलवे के कायदे-कानूनों और सुविधाओं की सारी जानकारी अधिकतर यात्रियों को नहीं होती. ऐसी ही एक ऐसी सुविधा है रेलवे ट्रैवल इंश्‍योरेंस (Railways Travel Insurance). केवल कुछ पैसे में ही 10 लाख रुपये तक का कवर प्रदान करने वाले इस बीमा का फायदा बहुत कम रेल यात्री उठाते हैं. रेल दुर्घटना में मृत्‍यु होने या फिर शारीरिक रूप से अपंग होने पर क्‍लेम मिलता है और इलाज खर्च भी दिया जाता है.

रेलवे ट्रैवल इंश्‍यारेंस उन यात्रियों को मिलता है जो ऑनलाइन रेल टिकट बुक करते हैं. टिकट काउंटर से टिकट बुक करने पर रेलवे ट्रैवल इंश्‍योरेंस नहीं मिलता. साथ ही जनरल डिब्‍बे में सफर करने वाले यात्रियों को भी यह सुविधा नहीं मिलती है. यह बीमा ऑप्‍शनल है. यानी इसे लेना या न लेना यात्री पर निर्भर करता है.

ऐसे लें ट्रैवल इंश्‍योरेंस
जब ऑनलाइन रेलवे टिकट बुकिंग की जाती है तो वेबसाइट और ऐप पर रेलवे ट्रैवल इंश्‍योरेंस का आप्‍शन आता है. ज्‍यादातर लोग इस काम के ऑप्‍शन को इग्‍नोर कर देते हैं. टिकट बुक करते समय इंश्‍योरेंस ऑप्‍शन को जरूर चुने. इंश्‍योरेंस के लिए आपसे बस 35 पैसे ही लिए जाएंगे. इंश्‍योरेंस ऑप्‍शन चुनने पर आपकी ई-मेल आईडी (Email ID) और मोबाइल नंबर पर एक लिंक आएगा. यह लिंक बीमा करने वाली कंपनी का होता है. इस लिंक पर जाकर आप वहां नॉमिनी की डिटेल (Nominee Details) भर दें. बीमा पॉलिसी में नॉमिनी होने पर बीमा क्लेम (Insurance Claim) मिलने में आसानी होती है.

कितना मिलेगा क्‍लेम
रेलवे ट्रैवल इंश्‍योरेंस होने पर रेल दुर्घटना में यात्री को हुए नुकसान की भरपाई बीमा कंपनी करती है. दुर्घटना में यात्री को हुई हानि के अनुसार ही बीमा राशि मिलती है. रेल एक्सीडेंट में यात्री की मृत्यु होने पर 10 लाख रुपये बीमा राशि के रूप में मिलते हैं. अगर दुर्घटना में रेलयात्री पूरी तरह विकलांग हो जाता है तो भी कंपनी उसे 10 लाख रुपए देती है. वहीं, आंशिक तौर पर स्‍थाई विकलांगता होने पर 7.5 लाख रुपये और घायल होने पर 2 लाख रुपये अस्‍पताल खर्च के रूप में मिलते हैं.

नॉमिनी होना जरूरी
रेल दुर्घटना होने पर वह व्यक्ति, नॉमिनी या उसका उत्तराधिकारी बीमा क्लेम कर सकता है. ट्रेन एक्सीडेंट के 4 महीने के अंदर बीमा का दावा किया जा सकता है. इंश्योरेंस कंपनी के ऑफिस में जाकर बीमा के लिए क्‍लेम आवेदन फाइल कर सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *