ठंड आने पर कब्ज की समस्या बढ़ जाती है, जो लोगों को कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। आइये जाने इसका इलाज 

Dr Ajit Singh | Hisar

Dr. Ajit Pai – Senior Consultant से बातचीत में उन्होंने बताया कि ठंड में लोग पानी का अधिक उपयोग करने लगते हैं, जो कब्ज का खतरा बढ़ाता है। कब्ज की समस्या से लोगों को कई बीमारियां हो सकती हैं। डॉक्टर ने कहा कि इस समस्या से बचने के लिए पानी वाले फलों (जैसे पपीता, सेब, कीवी, नारंगी) का पर्याप्त मात्रा में खाना चाहिए। ये फल पाचन को सुधारने और शरीर को उचित पोषण देने से सामान्य स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है।

ये फल शरीर में पानी भरता है कब्ज से बचाव करने में मदद करने वाला सस्ता फल पपीता है। पानी वाले फलों (जैसे सेब, कीवी, नारंगी) का भी उपयोग करें। ये फल शरीर में पानी की सही मात्रा प्रदान करके कब्ज की समस्या से बचाते हैं. बता दें कि कब्ज की समस्या के बाद शरीर का स्ट्रक्चर भी प्रभावित हो सकता है, और इसलिए कब्ज को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.  डॉक्टर ने सुझाव दिया कि सुबह उठते ही गुनगुने पानी का सेवन करें ताकि आप स्वस्थ रहें और शरीर से अवशेषों को बाहर निकालें।

कब्ज को दूर करने के लिए भी इसका उपयोग करें
आपको बता दें कि कब्ज से पीड़ित लोगों को हर सुबह ताजा फल खाना चाहिए। कब्ज से बचने के लिए हर सुबह गुनगुने पानी का भी उपयोग करें। इसके अलावा, फलों के साथ पानी वाली सब्जियों (जैसे पालक और परोल) का भी सेवन करें। गुनगुना पानी आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है, जिससे आप स्वस्थ रह सकते हैं। डॉक्टर ने कहा कि लोगों को हमेशा गुनगुना पानी पीना चाहिए क्योंकि यह चर्बी कम करने और फिट रखने में मदद करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *