Real NEWS Update: आपकी जानकारी के लिए बता दें, की प्याज की बढ़ती कीमत को कम करने के लिए सरकार ने कदम उठाया है। सरकार ने अगले वर्ष मार्च तक प्याज के निर्यात पर पाबंदी लगा दी हैं, ताकि घरेलू प्याज की उपलब्धता बढ़े और कीमतों को नियंत्रित किया जा सके। विदेश व्यापार महानिदेशालय ने 31 मार्च, 2024 तक प्याज की निर्यात नीति को मुक्त से प्रतिबंधित श्रेणी में कर दिया है। दिल्ली में स्थानीय सब्जी विक्रेता 70-80 रुपये प्रति किलोग्राम पर प्याज बेचते हैं। इससे आम उपभोक्ताओं के बजट पर असर पडने लगा था।

प्याज को खुदरा बाजार में 25 रुपये प्रति किलो बेचा गया था
अक्टूबर में, केंद्र सरकार ने उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए खुदरा बाजारों में 25 रुपये प्रति किलो की रियायती दर पर बफर प्याज स्टॉक बेचने का निर्णय लिया था। 28 अक्टूबर से 31 दिसंबर तक सरकार ने प्याज के निर्यात पर 800 डॉलर प्रति टन का न्यूनतम निर्यात मूल्य (MEP) भी निर्धारित किया था। अगस्त में 31 दिसंबर तक प्याज पर 40% निर्यात शुल्क लगाया गया था। DGFt ने कहा कि अन्य देशों को सरकार से मंजूरी लेकर प्याज निर्यात करने की अनुमति मिलेगी।

अधिसूचना जारी होने से पहले प्याज की खेप को निर्यात किया जा सकता है। इसके अलावा, नोटिस जारी होने से पहले प्याज की खेप की एक्सपोर्ट ड्यूटी सौंप दी गई है और इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम में दर्ज की गई है, उसके भी निरीक्षण की अनुमति होगी। यह खेप अगले वर्ष पांच जनवरी तक निर्यात किया जा सकता है। एक अप्रैल से चार अगस्त के बीच चालू वित्त वर्ष में देश से 9.75 लाख टन प्याज निर्यात किया गया था।

बांग्लादेश, मलेशिया और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) सबसे बड़े निर्यातकों हैं। प्याज की खेती में खरीफ फसल सत्र में कमी की खबरों के बीच इसके दाम चढ़ने लगे हैं। थोक महंगाई दर आंकड़ों के अनुसार आलू की महंगाई 29.27 प्रतिशत थी, जबकि सब्जियों की महंगाई 21.04 प्रतिशत थी। वहीं प्याज का मूल्य 62.60 प्रतिशत के उच्चतम स्तर पर बनी रहा।

Onion Today Price: आपको बता दें, की घरेलू प्याज की उपलब्धता बढ़े और कीमतों को नियंत्रित किया जा सके। विदेश व्यापार महानिदेशालय ने 31 मार्च, 2024 तक प्याज की निर्यात नीति को मुक्त से प्रतिबंधित श्रेणी में कर दिया हैं, जानिए पूरी डिटेल। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *