Today Real News: कुछ उम्मीदवार पहली बार परीक्षा पास कर आईएएस अधिकारी बन गए। आज हम आपको 22 वर्ष की अनन्या सिंह के बारे में बताएंगे। परीक्षा में अनन्या ने 51वीं रैंक हासिल कर आईएएस ऑफिसर बन गई।

Today Real News: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को पूरी तरह से लगातार अध्ययन करना चाहिए। परीक्षा में सफल नहीं होने वाले कई उम्मीदवार सालों तक तैयारी करते हैं।

आईएएस अनन्या सिंह कौन हैं?

आईएएस अधिकारी अनन्या सिंह प्रयागराज, उत्तर प्रदेश से हैं। उनका स्कूल सेंट मैरी कॉन्वेंट था। अनन्या ने लगातार अकादमिक क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन किया है।

10 वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में अनन्या ने 96% और 12 वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में 98.25% अंक हासिल किए थे। उन्होंने 10 वीं और 12 वीं कक्षाओं में अपने जिले के सीआईएससीई बोर्ड से परीक्षा उत्तीर्ण की थी।

दिल्ली विश्वविद्यालय के श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से उन्होंने आगे की पढ़ाई पूरी की, जहां उन्होंने अर्थशास्त्र ऑनर्स की डिग्री हासिल की।

बाद में, उन्होंने 2019 में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में पहली बार 51वीं रैंक हासिल की। उसने परिणाम देखकर अपनी रैंक से आश्चर्यचकित होने का दावा किया।

Today Real News: 22 साल की उम्र में उन्होंने बचपन से आईएएस अधिकारी बनने का सपना पूरा कर लिया था। हालाँकि, आईएएस अनन्या सिंह को पश्चिम बंगाल कैडर में नियुक्त किया गया है।

यूपीएससी UPSE की तैयारी कैसे करें

मीडिया ने कहा कि अनन्या सिंह (अनन्या सिंह) ने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी की है। शुरुआत में, वे प्री-और मेन्स परीक्षा की तैयारी करते थे।

प्री और मेन्स परीक्षा से पहले का समय बहुत मुश्किल होता है, कहती है अनन्या। अनन्या ने बताया कि तैयारी शुरू करने के लिए उन्होंने पहले किताबों की एक सूची बनाई और पाठ्यक्रम के अनुसार पुस्तकें जमा कीं।

यदि आवश्यक हो तो हाथ नोट्स भी बनाएं। नोटों के दो लाभ थे: तैयारी और पुनरीक्षण में उनका छोटा और स्पष्ट होना बहुत फायदेमंद था। साथ ही उत्तर नोट्स से मस्तिष्क में दर्ज होते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *