Job recruitmentJob recruitment

HSSC Group C, D, TGT Update 2023:– हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने ग्रुप डी के लिए जो एलिजिबिलिटी टेस्ट लिया था। उसका रिजल्ट घोषित करने में अभी समय लग सकता है। हालांकि एनटीए के द्वारा बताया गया है कि उनके द्वारा रिजल्ट तैयार है लेकिन सामाजिक और आर्थिक मानदंड के अंकों का ब्यौरा अभी तक सरकार के पास तैयार नहीं है।

आयोग सामाजिक और आर्थिक मानदंड के अंकों का मामला अभी तक कोर्ट में अटका हुआ है। मगर आयोग यह अंक भेजने से पहले एक सॉफ्टवेयर तैयार कर रहा है जिसके जरिए उम्मीदवारों से विकल्प मांगा जाएगा कि वे ग्रुप डी में नौकरी करना चाहते है या नहीं।

आयोग के अध्यक्ष भोपाल सिंह खत्री से बात करने पर उन्होंने बताया कि ग्रुप डी CET का रिजल्ट अभी घोषित होने की कोई संभावना नहीं है। अध्यक्ष ने जवाब दिया कि NTA ने लिखित परीक्षा का रिजल्ट तैयार कर लिया है और उन्होंने आयोग से सामाजिक आर्थिक मानदंड के अंक मांग लिए हैं।

मगर आयोग रिजल्ट घोषित करने से पहले सॉफ्टवेयर तैयार किया जा रहा है। भोपाल सिंह खत्री ने बताया कि इस सॉफ्टवेयर के जरिए उम्मीदवार से यह विकल्प मांगा जाएगा कि वह ग्रुप डी में नौकरी करना चाहते हैं या नहीं। अगर उम्मीदवार नहीं ऑप्शन का चयन करते हैं तो मेरिट लिस्ट में होने के बावजूद भी उन्हें नौकरी नहीं मिलेगी।

अगर उम्मीदवार हां का ऑप्शन का चयन करते हैं तो उनसे डिपार्मेंट मांगे जाएंगे कि वह कहां नौकरी करना चाहते हैं। भोपाल सिंह खत्री ने बताया कि उम्मीदवार के सामने पदनाम और विभाग के नाम से लिस्ट खुल जाएगी। इसमें से उम्मीदवार विकल्प भरेगा कि वह कौन से पद और विभाग में नौकरी करना चाहता है।

उन्होंने बताया कि यह विकल्प मांगने के लिए सॉफ्टवेयर तैयार हो रहा है। इस सॉफ्टवेयर को तैयार होने में अभी दो सप्ताह का समय लग सकता है। अध्यक्ष ने बताया कि जैसे ही यह सॉफ्टवेयर तैयार हो जाएगा। उसी समय सामाजिक आर्थिक मानदंड के अंक NTA को भेज दिए जाएंगे।

अंक भेजने के बाद एनडीए द्वारा रिजल्ट तीन से चार दिन में जारी कर दिया जाएगा। उसके बाद विकल्प मांगने का काम शुरू होगा। भोपाल सिंह खदरी ने बताया कि विकल्प मांगने के लिए भी 10 दिन का समय दिया जा सकता है। जब विकल्प का काम पूरा हो जाएगा उसके बाद कैटेगरी के अनुसार ग्रुप डी का रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा।

ग्रुप सी रिजल्ट और परीक्षा अपडेट

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने ग्रुप सी के 32000 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित कर रखे हैं। इनमें से ग्रुप 56 और 57 का पेपर हो चुका है। मगर रिजल्ट घोषित होने पर हाईकोर्ट की रोक है इसलिए रिजल्ट घोषित नहीं हुआ है। ग्रुप नंबर 56 में 41 प्रश्न रिपीट होने के कारण इस पेपर का रद्द का मामला भी पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट में है।

अब इसकी सुनवाई 19 दिसंबर 2023 को तय है। इसके अलावा आयोग ने उन ग्रुपों को पेपर करने की कोर्ट से अनुमति मांगी है जिनमें कुल उम्मीदवारों का चार गुना से कम उम्मीदवार हैं। स्किल टेस्ट करने की भी अनुमति मांग रखी है। इस पर भी सुनवाई 19 दिसंबर 2023 को होगी।

इसलिए ग्रुप सी की भर्तियों पर 19 दिसंबर 2023 को होने वाली सुनवाई पर आयोग और उम्मीदवारों की नजर टिकी हुई है। आयोग को ग्रुप सी के चार गुना से कम संख्या वाले ग्रुपों के पेपर की अनुमति मिलने का इंतजार रहेगा। इसलिए ग्रुप डी का रिजल्ट घोषित करने से पहले ग्रुप सी के बारे में अदालत के फैसले का इंतजार रहेगा।

अगर अनुमति मिल जाती है तो ग्रुप सी के पेपर लेने और भर्ती करने की प्राथमिकता रहेगी। अन्यथा ग्रुप डी की भर्ती का रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा।

टीजीटी उम्मीदवारों को भी करना होगा इंतजार

टीजीटी के 7473 पदों पर भर्ती हाईकोर्ट में लटकी हुई है। एक केस HTET की अवधि बढ़ाने से संबंधित है जबकि दूसरा हरियाणा के सरकारी स्कूलों से अलग स्कूलों के अनुभव प्रमाण पत्र से संबंधित है। पिछली सुनवाई पर इन मामलों का नंबर सुनवाई के लिए नहीं आया था।

इन दोनों मामलों की सुनवाई 19 दिसंबर 2023 को तय है। उमीदवारो की मांग है कि हरियाणा एडवोकेट जनरल कार्यालय इन मामलों पर सुनवाई करवाना सुनिश्चित करें। आयोग ने रिजल्ट तैयार कर रखा है। केस का निपटान होते ही और अदालत से अनुमति मिलते ही टीजीटी का रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *