दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल संसद भवन की सुरक्षा में चूक मामले का सीन को रिक्रिएट करेगी। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल अब शनिवार या रविवार को आरोपियों को संसद परिसर में ले जाएगी और उसके बाद संसद सुरक्षा उल्लंघन मामले के सीन को रिक्रिएट करेगी।

गुरुवार को संसद की कार्यवाही चलने की वजह से स्पेशल सेल की टीम गिरफ्तारी के बाद का सीन रीक्रिएट नहीं कर पाई है। टीम शनिवार या रविवार को फिर से सीन रिक्रिएट करने की कोशिश करेगी, जब संसद सत्र नहीं चल रहा होगा।

सूत्रों बताया कि स्पेशल सेल की टीम आरोपियों को गुरुग्राम स्थित उनके उस फ्लैट पर भी ले जाएगी, जहां उनकी मुलाकात होती थी। टीम ने 50 मोबाइल नंबरों की एक सूची भी तैयार की है, जिन पर आरोपियों ने पिछले 15 दिनों में फोन किया था। पुलिस इन नंबरों पर कॉल कर उनकी पहचान करेगी। 

मार्च में मनोरंजन को रेकी करने को कहा
पुलिस के अनुसार ललित झा ने मार्च में मनोरंजन को संसद भवन की रेकी को कहा। सागर भी जुलाई में संसद भवन आया, लेकिन भीतर नहीं जा पाया। मनोरंजन और सागर ने देखा कि यहां जूतों की जांच नहीं होती है, इसलिए स्मोक कैन को जूतों में छिपाया था।

  • 10 दिसंबर को सभी दिल्ली पहुंचे, मनोरंजन फ्लाइट से आया। राजस्थान से भी एक अन्य को दिल्ली में पहुंचना था।
  • अमोल ने ठाणे से लाए स्मोक कैन सभी को इंडिया गेट पर बांटे। सदर बाजार से तिरंगे भी खरीदे। सागर ने दो पास हासिल किए, इसलिए सागर-मनोरंजन ही संसद में दाखिल हुए। सागर ने लखनऊ में एक कारीगर से जूतों में कैन छिपाने की जगह बनवाई थी।
  • ललित ने अमोल-नीलम के संसद के बाहर स्मोक कैन चलाने के वीडियो बनाए और बंगाल में NGO चलाने वाले नीलाक्ष को भेजे। नीलाक्ष ने पुलिस को बताया कि ललित अप्रैल में ही NGO से जुड़ा था, वह अपनी पहचान को गुप्त रखता था।
  • ललित स्मोक कैन चलाने को फेसबुक पर लाइव करना चाहता था। ललित ने चारों आरोपियों के मोबाइल अपने पास रख लिए थे।
  • दिल्ली पुलिस ने कोर्ट को बताया कि आरोपियों के पास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ आपत्तिजनक पर्चे भी मिले हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *