7th Pay Commission7th Pay Commission

DA Hike : रिटायर हुए पेंशेरनस के लिए आज एक महत्वपूर्ण खबर आई है: सरकार ने घोषणा की है कि इन कर्मचारियों को DA वृद्धि का तोहफा जल्दी ही मिलेगा, साथ ही 7 महीने का छोटा एरियर भी मिलेगा. किन कर्मचारियों को ये लाभ मिलेंगे, आइए जानते हैं। 

Haryana Update : केंद्रीय पेंशनरों को अच्छी खबर मिली है। सरकार ने नए साल पर अपनी महंगाई राहत में बड़ी वृद्धि की है। महंगाई राहत 15% बढ़ी है। 5वें वेतन आयोग के तहत काम करने वाले कर्मचारी इस बढ़ोतरी से लाभ उठाएंगे। 1 जुलाई 2023 से सरकार ने यह बढ़ोतरी लागू की है। अब कर्मचारियों की महंगाई राहत 412 प्रतिशत से 427 प्रतिशत हो गई है।

मिलेगा अधिक महंगाई राहत

केंद्र सरकार के डायरेक्टर रविंदर कुमार ने बताया कि राष्ट्रपति ने सेंट्रल प्रॉविडेंट फंड (CPF) के बेनिफिशयरी की महंगाई राहत में बढ़ोतरी की अनुमति दी है। अब उन्हें बढ़ी हुई महंगाई से राहत मिलेगी। यह बढ़ोतरी भी दिवंगत सीपीएफ बेनिफिशियरी की विधवा और योग्य आश्रित बच्चों को मिलेगी।

रविंदर कुमार ने कहा कि बैंक पेंशन विभाग के साथ मिलकर महंगाई राहत की गणना करेंगे। साथ ही, इंडिया ऑडिट एंड अकाउंट्स डिपार्टमेंट के कर्मचारियों को यह जानना महत्वपूर्ण है कि यह आदेश CAG (Comptroller and Auditor General of India) की सलाह से लिया गया है।

याद रखें कि 1960 से 1985 के बीच रिटायर हुए लोगों के लिए यह महंगाई राहत है। ग्रुप ए, बी, सी और डी के अनुसार उन्हें एक्स ग्रेशिया राशि मिल रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *