Haryana Update: आपकी जानकारी के लिए बता दें, की नोएडा और ग्रेटर नोएडा में रहने वाले लोगों के लिए महत्वपूर्ण जानकारी हैं। यदि आप मेट्रो चलाते हैं तो ये खबर पढ़ें। वास्तव में, नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बीच चलने वाली मेट्रो लाइन में परिवर्तन होगा।

जल्द ही डीपीआर बनाया जाएगा। अब इस मार्ग पर 9 की जगह 11 स्टेशन होंगे। DMRC इसके लिए डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाने लगा है। इससे आसपास रहने वाले लोगों को फायदा होगा। पहले, नोएडा से ग्रेटर नोएडा की नई मेट्रो लाइन की जानकारी लेते हैं।

2700 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित मेट्रो
ध्यान दें कि सेक्टर-51 से नॉलेज पार्क 5 तक 11 स्टेशनों का नया मेट्रो रूट बनाया जाएगा। यह भी जान लीजिए कि दिल्ली और नोएडा मेट्रो भी एक होंगे। जब दिल्ली की ब्लू लाइन और नोएडा की एक्वा लाइन को जोड़ा जाएगा, पहला स्टेशन सेक्टर-61 के सामने होगा। नई मेट्रो मार्ग पर लगभग 2,700 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

ब्लू लाइन से जुड़ेगा क्वा लाइन ने बताया कि नोएडा से ग्रेटर नोएडा वेस्ट नालेज पार्क-5 तक एक्वा लाइन मेट्रो एक्सटेंशन प्लान का अलाइनमेंट बदल जाएगा। हालाँकि, पहले एक्वा लाइन मेट्रो को ब्लू लाइन से सेक्टर-52 में जोड़ना था। अब यह बदल गया है। लेकिन एक्वा लाइन मेट्रो, जो ग्रेटर नोएडा वेस्ट की ओर जाती है, अब सेक्टर-61 में ब्लू लाइन मेट्रो से जुड़ेगी। इसके लिए डीपीआर बनाया जा रहा हैं।

करीब 2.5 किलोमीटर अधिक होगा रोड रूट बदलने के बाद सेक्टर-61 में ब्लू लाइन को एक्वा लाइन से जोड़ने के बाद मेट्रो घूमकर जाएगी। इसका रास्ता लगभग 2.5 किलोमीटर लंबा होगा। सरकार से मंजूरी मिलने पर NMRC डिटेल सर्वे करेगा और फिजिबिलिटी रिपोर्ट बनाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *