Weekend Gateways: अगर आप दिल्ली में रहते हैं और छुट्टियों को घर में बिताना नहीं पसंद करते हैं, तो आज हम आपके लिए एक लिस्ट बनाया है ऐसी जगहों की जिन्हें आप वीकेंड में जाकर मस्ती कर सकते हैं। मित्रों और अकेले घूमने के लिए ये स्थान सर्वश्रेष्ठ हैं। सबसे अच्छा है कि ये स्थान सिर्फ पांच घंटे की दूरी पर हैं।आइए इसके बारे में विस्तार से जानें।

Marketing Professionals वीक शुरू होते ही इसका इंतजार करने लगते हैं। कुछ लोग सोकर वीकेंड मनाते हैं, तो कुछ टीवी देखते हैं, तो कुछ ट्रिप पर जाते हैं। यदि आप भी इस तीसरी श्रेणी में आते हैं, तो आप निश्चित रूप से ऐसे स्थानों की तलाश में होंगे जो दो दिन की छुट्टी में आसानी से पूरे हो सकते हैं। दिल्ली में रहने वालों के लिए सबसे अच्छे राज्य उत्तराखंड, राजस्थान, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश होते हैं। आज हम आपके लिए दिल्ली से सिर्फ पांच घंटे की गाड़ी चलाकर जाने वाले स्थानों की सूची लाए हैं. आइए जानते हैं कौन सी जगहें इस सूची में हैं। 

जैसा कि आप जानते हैं, भरतपुर दिल्ली से बहुत कम दूरी पर है और राजस्थान में कई प्रसिद्ध पर्यटन स्थान हैं. लेकिन दिल्ली से सबसे कम दूरी पर बसा है भरतपुर। महज चार से पांच घंटे की गाड़ी चलाकर इस सुंदर स्थान पर पहुंचा जा सकता है। इसे राजस्थान का पूर्वी द्वार भी कहते हैं। भरतपुर में प्राकृतिक खूबसूरती है। केवलादेव नेशनल पार्क में बहुत सारे जीव-जंतुओं को देख सकते हैं। सर्दियों में यहां आकर आप साइबेरियन सारस देख सकते हैं। यहाँ आप गंगा मंदिर, भरतपुर पैलेस और लोहागढ़ किला भी देख सकते हैं।

उत्तराखंड, दिल्ली से नजदीक बसी जगहों की लिस्ट में दूसरे स्थान पर है। यहाँ हर जगह अलग और खूबसूरत है, लेकिन क्या आपने कभी एक रुड़की खोजी है या ये आपके कार्यक्रम में है? अगर ऐसा नहीं है, तो यह करना चाहिए क्योंकि ये जगह उत्तराखंड के अन्य स्थानों से भी अधिक खूबसूरत है और यहां पहुंचने में बहुत कम समय लगता है। ये स्थान सर्दियों में घूमने के लिए अच्छे हैं। यहां आपको हरियाली, पहाड़ों और देवताओं से घिरे दृश्य भी देखने को मिलेंगे। अगर आप रुड़की में हैं, तो सोलानी पार्क, आईआईटी रुड़की और गंगा कैनाल को देखना न भूलें।


इस लिस्ट में उत्तराखंड का जसपुर भी है। ये छोटा सा कस्बा है, न कि बड़ा शहर। जसपुर पहाड़ों के बीच खूबसूरत है। इस स्थान की खूबसूरती को बर्फ से ढके छोटे-बड़े पहाड़, घने जंगल और बड़े-बड़े देवदार के पेड़ चार चांद लगाते हैं। यहां आप भी ट्रेकिंग का मौका मिलेगा अगर आप ऐसा करना चाहते हैं। दिल्ली से जसपुर पहुंचने में सिर्फ पांच घंटे लगते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *